Hmarivani

www.hamarivani.com

Hmarivani

www.hamarivani.com

शुक्रवार, 8 फ़रवरी 2013

कुम्भ मेला और साधु संत

बारह वर्ष पश्चात प्रयाग का कुम्भ मेला एक बार फिर पुरे जोर शोर पर चल रहा है।मुझे तो प्रयाग छोड़े बहुत  दिन हो गया किन्तु आज भी बचपन की यादे बनी है।नित्य टी वी में दिखाया जाता है कुम्भ मेले  के बारे में एवं वहाँ आये साधू संतों के बारे में।
                              
                                     मैं  बचपन से आज तक यही विचार करती रही की ये सब योगी है या फिर भोगी और ढोगी?क्योंकि आप इनका आशियाना तो देखें किस चीज़ की कमी है?लोग कहते है की भारतीय अन्धविश्वासी होते हैं और इन साधुओं के मायाजाल में फंसते है।किन्तु अब आप देखिये इन साधुओं के जमावड़े में कितने विदेशी हैं।क्या ये अन्धविश्वासी नहीं हैं? लोग कहते हैं संतों की अवहेलना हम सब करते हैं किन्तु ये सत्य नहीं है।हम सभी उन संतों का आदर सम्मान आज भी करते  हैं जो धर्म सिखाते हैं।आज भी आस्था है धर्म में भी और शंकराचार्य  संत में भी।
                                 
    किन्तु अफ़सोस केवल ढोंगी साधू के लिए है।जो धूनी रमाये चिलम पीते नजर आते हैं।मेरे विचार से संत वही  हैं जो दुसरे का सोचे न कि अपने सुख सुविधा का,संत वहीँ हैं जो प्रत्येक धर्म को एक समान माने  न कि कोई एक धर्मको,क्योकि ईश्वर तो सर्वव्यापी है।सब धर्म में हैं।मैं  ऐसे ही संत को बार बार नमन करना चाहूंगी जो सत्य प्रिय हो,कटु  वचन न बोले,और मुखमंडल हमेशा कमल की भांति खिला  हो।
                   
                      ख़ैर इसका तो अंत नहीं है आज भी कुम्भ की आस्था है,एक पृथक नगर बन जाता है,कुम्भ मेले का नजारा  तो कभी भी नहीं भूलता।हमें स्वयं जागृत होना है एवम सही और गलत का फैसला स्वयम लेना है।बाकि कुम्भ मेला  में भी आस्था है, धर्म में भी पूर्ण विश्वास है।किन्तु भ्रष्ट साधुओं के लिए कोई  स्थान नहीं हैं। 

3 टिप्‍पणियां:

  1. LEDs, first developed in the early 1960s, produce light by moving electrons
    through a semiconductor. There health benefits outnumber their disadvantages, if any.
    The much talked about drawback, the lack of evenly distributed light in LED lamps too has been now satisfactorily sorted out by Sharp with their proprietary coating technique of the glass enclosure.


    Have a look at my web site - Stehleuchten

    उत्तर देंहटाएं
  2. Pretty nice post. I just stumbled upon your weblog and wished to say that I've truly enjoyed surfing around your blog posts. In any case I'll be
    subscribing to your rss feed and I hope you write again very soon!



    My webpage ... wealthwayonline.com

    उत्तर देंहटाएं